जब सुरैया से प्यार करने पर देव आनंद को मिली थी जान से मारने की धमकी, अधूरी रह गई प्रेम कहानी


आज का किस्सा जुड़ा है मल्लिका ए हुस्न कही जाने वाली सुरैया (Suraiyya) से, जिनकी खूबसूरती ऐसी थी कि वो जहां जाती, वहां चाहनेवालों का सैलाब आ जाता था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भीड़ से बचने के लिए सुरैया एक दिन अपना चेहरा छिपाकर प्रीमियर पर पहुंची. कुछ ही देर में भीड़ में मौजूद शख्स ने उन्हें आंखों से पहचान लिया और जोर-जोर से चिल्लाने लगा- अरे देखो ये तो सुरैया है. भीड़ उन्हें देखने ऐसी बेकाबू हो गई कि भगदड़ का माहौल बन गया. देखते ही देखते सुरैया के साथ भीड़ ने खींचातानी शुरू कर दी. नकाब हट चुका था और दुपट्टा भी फटकर कहीं गायब हो गया. सिक्योरिटी से बात नहीं बनी तो पुलिस का दल पहुंचा. इससे भी बात नहीं बनी तो पुलिस को लाठीचार्ज करके हालात पर काबू पाना पड़ा.

इस वाक्ये से सुरैया इतनी सहम गईं कि वो कई महीनों तक घर से बाहर नहीं निकलीं. खुद की फिल्मों के प्रीमियर में जाना छोड़ दिया और पब्लिक प्लेस से तौबा कर ली. सुरैया और देव आनंद के प्यार के किस्से भी किसी से छिपे नहीं थे. फिल्मों में काम करते हुए दोनों को प्यार हो गया, लेकिन सुरैया की नानी इस रिश्ते के खिलाफ थीं. घर और शूटिंग के सेट पर सुरैया पर पहरा बढ़ा दिया गया. जब भी देव सुरैया को फोन मिलाते तो नानी उठाकर कहतीं- सुरैया घर पर नहीं है.

एक दिन सुरैया की मां ने फोन उठाया और कहा, सुरैया तुम्हारे लिए रोज रोती है, लेकिन वो मजबूर है. मां ने देर रात घर की छत पर चोरी छिपे दोनों की मीटिंग तय करवाई. दोनों जब मिले तो कई मिनटों तक खामोश बस एक-दूसरे की बाहों में रहे. कुछ दिनों बाद देव आनंद (Dev Anand) ने दोस्त की मदद से एक अंगूठी भिजवाई जिसे कबूल कर सुरैया उनकी मंगेतर बन गई.


एक दिन एक्ट्रेस नादिरा के पति नक्शब ने सुरैया के सामने कुरान रखकर कहा- इस पर हाथ रखकर कसम खाओ कि तुम उससे शादी नहीं करोगी. तुम्हारी शादी से देशभर में दंगे हो सकते हैं. कई लोगों ने समझाया लेकिन सुरैया ने तब कदम पीछे कर लिए जब उनके घर वालों ने देव को जान से मारने की धमकी दी. समाज की बेड़ियों में बंधकर आखिरकार सुरैया और देव ने अपनी प्रेम कहानी अधूरी छोड़ दी. आगे जाकर देव आनंद कल्पना कार्तिक (Kalpana Kartik) से शादी कर ली लेकिन सुरैया ताउम्र कुंवारी रहीं.

Mithun Chakraborty: कभी नक्सली थे मिथुन चक्रवर्ती, एक हादसे के चलते बदला फैसला और बन गए बॉलीवुड के ‘डिस्को डांसर’

Aamir Khan in Lagaan: जब आमिर खान ने 5 मिनट में ही रिजेक्ट कर दी थी लगान की स्क्रिप्ट, डायरेक्टर से कह दी थी ये बात



Source link

Share this post


Translate »